How to choose the right multi-level marketing company?

How to choose the right multi-level marketing company?

एक सही मल्टीलेवल मार्केटिंग कंपनी का चुनाव कैसे करें?

किसी भी कंपनी का चुनाव करने से पहले इन बातों का ज़रूर ध्यान रखें:-

1) जिस भी कंपनी को आप अपना कीमती समय देकर अपने भविष्य को और बेहतर करना चाहतें है, वह कम से कम 5 वर्ष पुरानी होनी चाहिए क्योंकि जिस कंपनी की मॅनेज्मेंट उसे 5 वर्ष तक सही ढंग से चला पाएगी वह ही उसे आगें चलानें में सक्षम हो सकती है।

2) कंपनी में जब आप पैसा दें तों उसके बदलें में अपनी ज़रूरत के अनुसार प्रॉडक्ट या सर्विस चुनने का अधिकार आपको होना चाहिए तथा प्रॉडक्ट या सर्विस का दाम भी मार्केट के हिसाब से वाजिब होना चाहिए।

3) आपको उस बिज़्नेस को शुरुआत करने या लगातार करते रहने के लिए किसी भी तरह की किट, पॅकेज, सालाना रिन्यूयल आदि के लिए मजबूर नही किया जाना चाहिए।

4) कंपनी सिर्फ़ ऑनलाइन ही नहीं होनी चाहिए | आपके नज़दीक कंपनी का कोई ना कोई ऑफीस ज़रूर होना चाहिए। जिससे की कोई भी ज़रूरत, सुझाव या शिकायत होने पर आप कंपनी तक आसानी से जा सकें।

5) किसी भी कार्य में कामयाबी पाने के लिए उस कार्य का सही ज्ञान होना अति आवश्यक है। उस कंपनी के पास अपने कार्य को करने की शिक्षा देने के लिए उचित प्रबंध होना चाहिए।

6) कंपनी के पास एक परिवार में हर रोज़ इस्तेमाल हो सकने वालें कम से कम 50+ प्रॉडक्ट्स की एक बड़ी श्रंखला होनी चाहिए, जिससे की आप या आपके आने वालें ग्राहक या पार्ट्नर (साथी) अपनी ही कंपनी के ज़्यादा से ज़्यादा प्रॉडक्ट्स हर महीने इस्तेमाल करके मार्केट की बजाए अपनी बिक्री को बढ़ा कर अपनी आमदनी को ज़्यादा से ज़्यादा बढ़ा सकें।

7) कंपनी की भी भविष्य में अपने प्रॉडक्ट्स की श्रंखला या अपने बिज़्नेस को दूसरे शहरों या दूसरे देशों में बढ़ने की एक निर्धारित योजना होनी चाहिए।

8) कंपनी की प्रॉडक्ट्स बनाने की अपनी उत्पादन इकाई होनी चाहिए तथा वह इकाई भारतीय वाणिज्य मंत्रालय, फिक्की, इंडियन डाइरेक्ट सेलिंग असोसियेशन, गुड मॅन्यूफॅक्चरिंग प्रॅक्टीस (GMP), आई. एस. ओ. (ISO) आदि से प्रमाणित होनी चाहिए।

9) मार्केट में देशी-विदेशी हर तरह की कई अच्छी-बुरी कंपनिया मौजूद है। इस बिज़्नेस में आप को अपने नज़दीकी लोगों के साथ इस बिज़्नेस को बढ़ाना होता है इस लिए आप को अपने बजट तथा अपने नज़दीकी लोगों के बजट को ध्यान में रखकर ही किसी कंपनी में शुरुआत करनी चाहिए।

10) यह बिज़्नेस रातों रात आपको कामयाब बनाने की कोई जादुई छड़ी नही है। इस बिज़्नेस में भी कामयाब होने के लिए दूसरे बिज़्नेस या नौकरी की तरह लगातार काम करते हुए 1 साल या उससे अधिक का समय लग सकता है।

और अधिक जानकारी या आपके प्रश्नों का मैं स्वागत करता हूँ। - भूपिंदर सिंह - (M) 07834896878, 08376048014

www.bhupiindersingh.blogspot.com
www.fb.com/singhbhupiinder

  • 0 like
  • 0 Dislike
  • 53
  • Share
  • 2552
  • Favorite
  • 30 August, 2015
Previous Next
feedback1

Coming Soon

DOWNLOAD MLM DIARY APP

appsicon