वायरल मार्केटिंग कैसे करें -:

जिस प्रकार से कोरोना वायरस, इबोला वायरस, फ्लू या किसी भी अन्य प्रकार का वायरस सिर्फ एक व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति के छूने मात्र से फैलता है, ठीक इसी प्रकार से नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की मार्केटिंग वायरल मार्केटिंग के रूप में कर सकते हैं । यह आपकी लीडरशिप को और आपके नेटवर्क को वायरल करने की ट्रिक है , आप हमेशा याद रखो कि आप एक चुम्मक हो आपके 3 फीट के दायरे में जो भी व्यक्ति आएगा वह कहीं ना कहीं आप की कांटेक्ट या फ्रेंड लिस्ट में आना चाहिए। क्योंकि नेटवर्क बनाना एक कला है कोई मजाक नहीं है । केइ लीडरस ने इस कला को सीखा है और भली भांति इस कला का इस्तेमाल किया है। एवरेज ( औसत ) लोगों की समझ में देर से आता है। या फिर बिल्कुल आता ही नहीं है। जो लोग इस डायरेक्ट सेलिंग की इस वायरल युग को समझ रहे हैं, वह नेटवर्क बनाने की मशीन की तरह काम कर रहे हैं उन्हें पता है अगर हम किसी को नेटवर्क का हिस्सा नहीं बनाते हैं, तो कल कोई और उसको अपने नेटवर्क का हिस्सा बना लेगा। मुझे खूब याद है जब मैं 2012 में दुनिया का खूबसूरत और चमत्कारी बिजनेस डायरेक्ट सेलिंग से परिचित हुआ तब मेरे फ्रेंडस शायद ही बहुत कम लोग परिचित थे लेकिन आज के समय में उल्टा है अधिकांश लोग डायरेक्ट सेलिंग कंपनी का हिस्सा है । एक दिन में एकांत में वैठकर के अपने सम्पर्क के लोगों से फोन काल के माध्यम से संपर्क किया और उनसे एक ही प्रश्न किया,

आपने नेटवर्क मार्केटिंग को क्यों चुना

सभी लोगों ने अपने आशावादी नजरिए से कहा !
(१) हर रोज नए दोस्त बनाना (२)अपना नया घर
(३) अतिरिक्त आमदनी
(४)अपना खुद का व्यवसाय (५)फॉरेन ट्रिप
(६) अपने और अपने परिवार के लिए ज्वेलरी
(७) एक्स्ट्रा फ्री समय
(८) लोगों का पैसा हमारे लिए काम करे
(९) लोगों का समय हमारे लिए काम करे
(१०) लोगों का Skills (कौशल) हमारे लिए काम करे
(11) माता पिता को तीर्थ यात्रा भ्रमण यात्रा कराने के
(12) सपनों की नयी कार
(१३) व्यक्तिगत विकास
(१४) काले बालों के साथ रिटायरमेंट
(१५)लोगों की सहायता करना

अब मेरे दो प्रशन आपसे
1 आपने नेटवर्क मार्केटिंग को क्यों चुना
उतर:- .........

2 जिस डायरेक्ट सेलिंग कांसेप्ट के अंदर इतना साकारात्मक आशावादी नजरिया लोगों का हो ऐसी डायरेक्ट सेलिंग एक वायरल युग की शुरुआत का हिस्सा बनना चाहिये या नही ।
उत्तर :- ........

मेरे पहले प्रश्न के अनुसार डायरेक्ट सेलिंग (नेटवर्क मार्केटिंग ) में आप ऊपर दी गई किसी भी एक आपकी पहली प्राथमिकता है । जिसके कारण आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस मे है। प्रत्येक व्यक्ति के पास अपना एक मजबूत कारण होता है। नेटवर्क मार्केटिंग में आने का हर किसी की अपनी प्राथमिकता अलग-अलग होती है।
अगर आपकी ऊपर दी गई प्राथमिकताओं में से कोई एक भी ठोस कारण आपके पास है, तो ऊपर दिए गए सारे ऑप्शन भी आपको बोनस के तौर पर फ्री मिलेंगे ।
क्योंकि 1 डायरेक्ट सेलिंग ही एक ऐसा रास्ता है जो आपकी सपनों की सड़क 5 स्तम्भ से मिलकर बनी है बहुत आसानी से पहुंचा जा सकता है।
समय.
सेहत.
सुरक्षा.
संपत्ति.
सम्मान.
A):- समय
आपके पास सबसे मूल्यवान संपत्ति आपका समय है, कुदरत ने इसके साथ कोई भेदभाव नहीं किया है हर व्यक्ति को उतना ही समय मिला है जितना आपके पास है यह एक कुदरत का ऐसा तोहफा है जो सभी साधारण और असाधारण व्यक्ति के लिए भी ना किसी को एक घंटा 1 दिन 1 मिनट ना ज्यादा नही मिला है, और ना किसी को कम। हर रोज प्रातकाल जब आप उठते हैं आपके गुल्लक में 24 घंटे आपको मिलते हैं और सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात है कि यह हमको हर रोज मिलते हैं आप इनको हर रोज खत्म करो कोई आप पर उंगली नहीं उठाता इस मूल्यवान वस्तु को रोज खत्म करने पर भी आप पर कानूनी कार्रवाई नहीं होती आप जैसे चाहो वैसे इसको खत्म करो आप अपने वर्तमान को खत्म कर सकते हो लेकिन अपने भविष्य को 1 सेकंड भी नहीं आप भगवान से इसे मांग नहीं सकते आप किसी भी देवी शक्ति से ऐसे मांग नहीं सकते।
आप किसी से भी उधार नहीं ले सकते इतना कुछ होने के बाद भी अगले दिन फिर सुबह उठते ही 24 घंटे फिर हमें मिल जाते हैं । आपकी हर छोटी या बड़ी खुशी पैसा सेहत और संतुष्टि यह सब आप अपने समय का प्रवंधन के माध्यम से सही सदुपयोग कर सकते हैं।

" अपना दिन तब तक शुरू ना करें जब तक कि आप इसे समाप्त करने की योजना बना ले " जिम रांन
समय का सदुपयोग करने का सबसे आसान तरीका नेटवर्क मार्केटिंग है, नेटवर्क मार्केटिंग एक पारिवारिक बिजनेस है और हम इस व्यवसाय के हम स्वंय मालिक है । हम अपने व्यापार की योजना खुद बनाते हैं हमें सप्ताह में कितने दिन काम करना है, और महीने में कितना काम करना है। और 1 दिन में कितने घंटे काम करना है, यह हम खुद डिसाइड करते हैं । इसलिए हमारे परिवार के साथ इस व्यवसाय की आत्मीयता और बढ़ जाती है। डायरेक्ट सेलिंग में जिन्होंने बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं ऐसे सभी लीडर्स के पास भी 24 ही घंटे थे प्रत्येक औसत व्यक्ति के पास अधिक से अधिक 12 से 15 घंटा ही वर्क कर सकते हैं लेकिन आज आपने निर्णय लिया किसी भी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के साथ जोड़ने का आपने योजनाबद्ध काम किया तो आपके लिए कब हजारों घंटे काम होना शुरू हो जाएगा , क्योंकि कब हमारे पास हजारों लोग की टीम बन जाएगी हमें पता भी नहीं चलेगा । एक व्यक्ति एक दिन में कभी भी 1000 घंटे काम नहीं कर सकता लेकिन एक नेटवर्क के माध्यम से बहुत आसान है इसी को समय की स्वतंत्रता और स्मार्ट वर्क कहते हैं। अगर आप अपनी जागरूकता कर्म और जवाबदेही को सही दिशा में ले जाएंगे तो आप जल्द ही समय के संदर्भ में अपना प्रबंधन करने में माहिर हो जाएंगे (मैचेन मैकडोनाल्ड)


B):- सेहत :-
स्वास्थ्य एक ऐसी कला है अगर आपने एक बार सीख लिया तो आपका जीवन आनंदित रहेगा हमेशा
जब भी हम सामने वाले व्यक्ति के सामने प्रस्तुतीकरण प(Presentation) करते हैं उससे पहले हम अपने आप को प्रजेंट (उपस्थित) करते हैं । नौकरी की तरह भागा दौड़ी से हम अपने खाने पीने का सारा शेड्यूल बदल जाता है , और हम अपनी सेहत भी खो देते हैं । नेटवर्क मार्केटिंग में हम स्वतंत्र होते हैं अपनी लाइफ स्टाइल अपनी तरह से जीने के लिए । जब हमारे पास में भरपूर समय होगा तब हम खुद के लिए और अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा ध्यान देंगे । डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में आकर मेने खुद अपने अंदर वदलाव कीये , नेटवर्क मार्केटिंग हमारे स्वास्थ्य का सर्वांगीण विकास का इकलौता स्रोत है।

C):-
सुरक्षा :-

किसी भी काम को शुरू करने के साथ हमारे दिमाग में बहुत कुछ चलने लगता है। हम अपनी जवानी में मेहनत करके हर प्रकार से पेट भर सकते हैं। लेकिन बात आती है बुढ़ापे की जहां लोग सोचने पर मजबूर हो जाते हैं यही कारण है कि लोग सरकारी नौकरी की तरफ भागते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर अगर आपने एक बार अपने नेटवर्क बना दिया तो किसी भी डायरेक्ट सेलिंग के बिजनेस प्लान के नियमानुसार पीढ़ी दर पीढ़ी रोयल्टी आती है। अगर किसी कारणवश आपने जो नेटवर्क बनाया और उसी बीच अगर कोई दुर्घटना हो जाती है, तो सारा का सारा नेटवर्क आपके नॉमिनी के नाम स्थानांतरण (ट्रांसफर) हो जाता है आपको शुरू से (शून्य ) से शुरुआत करने की जरूरत नहीं होती है । मैं ऐसे कई परिवारों को जानता हूं जिनके परिवारों में दुर्घटना होने के बाद आज भी रांयल्टी अचीवर है, एक दशक से । इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग आपको और आपके परिवार को सुरक्षा प्रदान करती है। इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग अपार संभावनाओं का बिजनेस है ‌
D)-
सम्पत्ति :-
अगर आप गरीब परिवार में आपका जन्म हुआ है तो आपकी गलती नहीं लेकिन आप गरीब परिवार में मरते हो तो आपकी गलती है
Bills gates

अफसर सबको मिलता है..... नेटवर्क मार्केटिंग एक अवसर (Opportunity) है, जो आपको मिलता है । आज आप के छोटे-छोटे प्रयास एक दो साल में आपको बड़े परिणाम देंगे । आज आप जो भी मेहनत कर रहे हो शुरुआत के कुछ दिनों में परिणाम कम मिलते हैं ठीक 1 से 2 साल बाद मेहनत कम परिणाम ज्यादा मिलते हैं। एक बार मेरे मित्र ने मुझे बताया कि चाइनीज बंबू की कहानी सुनाई मुझे शुरू में बहुत ऊंट पटांग सा लगा मैंने सोचा चाइनीस बंबू का सफलता से क्या लेना देना फिर उन्होंने मुझे बताया चाइनीस बंबू का पेड़ में हमें हमारी मानवीय शक्तियों की तरफ लेकर जाता है । यह हमारे धैर्य का प्रतीक होता है । हमें विश्वास दिलाता है और धैर्य के साथ विकास की ओर अग्रसर करता है।
चाइनीज वांस की कहानी

चीनी बांस को भी हर पेड़ पौधे की तरह उसके विकास के लिए उसके पोषक की आवश्यकता होती है । खरपतवार पानी हवा और उपजाऊ मिट्टी इस प्रकार से हम 1 साल तक निरंतर यह कार्य करते हैं, हर प्रकार से उसकी देखभाल जिस प्रकार से शुरू के दिनों में हम अपनी टीम का ज्यादा ख्याल रखते हैं 1 साल तक करते हैं लेकिन शुरू कि 1 साल में हमें उस चाइनीस बांस में किसी भी प्रकार की गतिविधि में कोई फर्क नहीं दिखता और ना ही किसी प्रकार के लक्षण दिखाई देते हैं । इसी प्रकार दूसरे साल भी वही खाद पानी समय से उसकी देखभाल लेकिन दूसरे साल भी किसी भी प्रकार से कोई वृद्धि नहीं इसी प्रकार से तीसरी बार बीती किसी भी प्रकार का कोई वृद्धि नहीं फिर चौथा साल भी गुजरा और फिर कोई वृद्धि नहीं हमारा नेटवर्क भी इसी प्रकार काम करता है हमको लगता है कि परिश्रम बहुत है (खाद पानी देखभाल) लेकिन परिणाम और पुरस्कार का कोई पता नहीं यह हमारे धैर्य और लगन की परीक्षा होती है, और देखते ही देखते पांचवें साल एक चमत्कारिक विकास का अनुभव करते हैं चाइनीज वांस शुरू के छह से आठ सप्ताह में (करीब 2 महीना) में 70 से 90 फीट वडता है । यह सब देखकर हमें विश्वास नही होता है , क्योंकि हमने शुरू के निष्क्रिय 4 साल देखे हैं शुरू के कई साल जमीनी स्तर पर उतरकर के ऐसे ही नेटवर्क बनाया जाता है । आप उस चाइनीस बांस की तरह भूमिगत जड़ को मजबूत करने में लगाओ । अगर चायनीस वांस की तरह मजबूत नहीं करोगा तो इतना विशालकाय रूप 70 से 80 फिट कैसे बनाएगा इसलिए अपने सार्थक सपनों के और लक्ष्य के प्रति धैर्य बनाए रखें और विपरीत परिस्थितियों का सामना करें । यह सब हमारी सफलता का ही हिस्सा है। आप धैर्य के साथ काम करते रहो आप कब छः अंको की इनकम क्रास कर दोगे आपको पता ही नहीं चलेगा, क्योंकि हम यहां अकेले काम नहीं करते हमारे पास हजारों हाथ और हजारों दिमाग काम करते हैं । इसलिए हमारा नेटवर्क हमारी अचल संपत्ति होती है । आप सिर्फ नेटवर्क बनाने पर काम करो संपत्ति अपने आप बन जाएंगी।

E):- सम्मान
नेटवर्क मार्केटिंग हमारे देश में एक बहुत लोकप्रिय व्यवसाय मॉडल बनने वाला है । यह नेटवर्क मार्केटिंग मॉडल हमारी पर्सनालिटी डेवलपमेंट के साथ-साथ हमें हर बार सम्मान भी मिलता है । जो सम्मान हमें राजनीति में जाकर के बहुत सारा पैसा खर्च करके शहर के हर चौराहे और तिराहे पर होल्डिंग लगा करके मिलता है नेटवर्क मार्केटिंग में आपकी टीम के लोग जब भी कोई आपका डायमंड सेलिब्रेशन होता है या फिर कोई सक्सेस सेमिनार होता है । आपकी टीम के लोग माउथ रिकमेंडेशन करके सारे टिकट सॉल्ड आउट कर देते हैं । और जब सेलिब्रेशन होता है तो आपको आपकी टीम के लोग फूल मालाओं से लाद देते हैं और यह सेलिब्रेशन आपको विवाह महोत्सव से कम नहीं होता इस प्रकार के सेलिब्रेशन हर महीने और साल में दो-तीन बार होते रहते हैं आप जिस भी फील्ड में हो फील्ड से हो वहां का वातावरण और माहौल आपसे ज्यादा कोई और नहीं जानता है। आप जैसे ही अपनी फिल्ड से रिटायर (सेवानिवृत्त) होते हैं और आपको भविष्य में कभी मौका मिले डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस का हिस्सा बनने का फिर आप महसूस करोगे सम्मान क्या होता है । सम्मान हर व्यक्ति के लिए सर्वोपरि चीज होती है, जो डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस के माध्यम से मिलता है । इस प्रकार डायरेक्ट सेलिंग के जो पांच स्तंभ होते हैं १) समय २) सेहत ३) सुरक्षा ४) संपत्ति ५)सम्मान यह सारे नेटवर्क मार्केटिंग से होते हुए जाते हैं इसलिए डायरेक्ट सेलिंग एक वायरल युग की शुरुआत है और इस शुरुआत का हिस्सा बनो आप और आपका परिवार हमेशा सुखी महसूस करेगा।
skprajapati3938@gmail.com

+7017392737