दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग ऐसा बिज़नेस है जिसे आप बिना कुछ लागत के स्टार्ट तो कर सकते है, लेकिन सफलता पाने के लिए आपको इस बिज़नेस में सीखना पड़ेगा,आपसे कहना चाहूंगा अगर आपको नेटवर्क मार्केटिंग में लाखो की कमाई करनी है, और बड़ी सफलता हासिल करनी है तो आपको को जरूर पड़ना चाहिए. क्यों की इस बिज़नेस में आप बिना सीखे कुछ नहीं कर सकते है और यह post आपको नेटवर्क मार्केटिंग ही नहीं जीवन में आगे बढ़ने के लिए भी हेल्प करेगी तो जीवन में सफल होने के लिए इन post को जरूर पड़े.

दोस्तों हमारी आदते है ही हमारे भविष्य और जीवन का निर्माण करती है, अगर आप में अच्छी आदते है तो आप अच्छे इंसान बनोंगे और आप में बुरी आदते है तो आप बुरे इंसान बनोगे, इस लिए हमे जीवन में अच्छी आदतों को विकसीत करना चाहिए और जीवन के हर क्षेत्र में सफलता हासिल करना चाहिए.आज में आपको सफल लोगो की छह आदतों के बारे बताऊंगा जो आपको कामयाब बनाने के लिए काफी है और यह आदते में खुद अपने जीवन में अप्लाई करता हु, दोस्तों में आपको गारंटी देता हु अगर आप इन आदतों को जीवन में अप्लाई करते है तो आपको कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता है|

1. सपने देखना:

दोस्तों सफल इंसान जीवन में कभी भी सपने देखना नहीं छोड़ता है भले ही जीवन में कितने ही मुसीबत के पल हो, एक सफल इंसान का कभी भी सपना पूरा नहीं होता है. यानि की सफल इंसान एक सपने को पूरा करने के बाद वह दूसरे बड़े सपने को देखता है, वह जीवन में कभी भी बिना सपने के नहीं रहता है हर समय उनके जीवन सपना होता है.अगर आपको भी एक कामयाब इंसान बनना है और जीवन में कुछ बड़ा करना है तो आपको सपने देखने वाला इंसान बनना पड़ेगा, क्यों की अगर सपने ही नहीं है तो आप जीवन में क्या कर सकते है कुछ नहीं. सपने देखने के बाद उनको तय करे और अपने लक्ष्य या सपने की तरफ कदम बढ़ाए यही आदमी को सफल बनाते है और हर सफल व्यक्ति में यह आदत मिल जाती है.इससे आपके जीवन का एक पल भी बर्बाद नहीं होता है साथ हिओ आपके जीवन लक्ष्य स्पष्ट होता है की आपको जीवन में कहा जाना है आपके जीवन का क्या लक्ष्य है और यह तभी सम्भव है जब आपके जीवन में सपने ज़िंदा होंगे.क्या दुनिया में कोई इंसान ऐसा है जो बिना सपने के बड़ी कामयाबी हासिल कर पाया है सपनो के बिना हर व्यक्ति कि ज़िन्दगी अधूरी होती है, इस लिए अपने जीवन में यह आदत को आज से अप्लाई करना स्टार्ट कर दीजिए

.2.Self-confidenc:

आत्म विशवास होना यह बताता है की आप एक मजबूत इंसान हो दुनिया की कोई भी मुश्किलें आपको हिला नहीं सकती है, हर सफल व्यक्ति में आत्मविश्वास होता है.हेनरी फोर्ड ने कहा ” अगर आपको लगता है की आप कोई काम कर सकते है,यह भी सही है और आपको लगता है की आप कोई काम नहीं कर सकते है,तो भी सही है” क्यों की कोई भी कार्य आपके आत्म विशवास पर ही पूरा होता है.यह एक सफल इंसान की खूबी है है,अगर आपको लगता है की आप कोई काम कर सकते है, तो कोई सक नहीं की आप उसे पूरा नहीं कर सकते है, और अगर आपको लगता की आप कोई काम नहीं कर सकते है, तो निःसन्देय आप उस काम को नहीं कर सकते है.अपने आप पर विश्वास, और जिस काम के लिए खुद को समर्पित किया है,उसके प्रति विशवास, इसमें कोई शक नहीं की इन दोनों बातो से अपने लक्ष्य तक पहुंचने की सम्भावना बढ़ जाती है मन में ठान लेना आपको किसी भी मंजिल को पाने में सहयता करता है. तो दोस्तों आपको खुद के अंदर आत्म विशवास जगाना है,क्यों की सफलता सिर्फ आत्म विशवास से मिलती है और आप सफल लोगो की श्रेणी में शामिल हो जाते है.

3. मंजिल को पाने का जूनून:

यह आदत आपको कामयाब बनाती है और हर सफल व्यक्ति अपने लक्ष्य को पाने के लिए दिन रात पुरे जूनून के साथ कार्य पर लगा रहता है. जब तक आप अपने कार्य में पूरी तरह समर्पित नहीं होते तब तक सफलता मिल पाना मुश्किल है और सफलता मिल भी जाती है तो भी आपको खुश नहीं कर सकती है.उद्देश्यपरक और धुन का पक्का होना कई बार लोगो को इस बात सहीं अंदाजा नहीं होता की सच्ची ख़ुशी क्या होती है ख़ुशी अपनी इच्छाओ को पूरा करने से नहीं, बल्कि किसी बड़े और उद्देश्य के प्रति खुद को समर्पित कर दने से हासिल होती है. और जो हम चाहते है उस दिशा में सच्चे मन से काम करना ही खुद से प्यार करना है,जो हमारी ज़िन्दगी को मकसद और मायने देती है. एक बार हम जो खुद को किसी बड़े उद्देश्य के प्रति समर्पित कर दते है,तो हमारा जीवन अर्थ पूर्ण हो जाता है,और जब इसमें जूनून के साथ अपनी धुन के पक्के होकर काम करना भी जुड़ जाए, तो समझिए महान बनने की विधि हमारे हाथ लग गई है. हमे यह सुनिश्चित करना है की रोजमर्रा के काम का भार और ज़िन्दगी के उतार चढ़ाव हमे अपने लक्ष्य से भटका न दे ताकि हम अपने चुने हुए मार्ग से डिगे बिना आगे बढ़ते चले जाए. दोस्तों जिसके के अंदर अपने लक्ष्य या मंजिल को पाने का जूनून होता है, यह इंसान हर मुश्किलें का सामना आसानी से कर लेता है और हर मुशिकल मो झेल जाता है, आग हो पानी खेल जाता है, तो अपने काम के प्रति जूनून पैदा कीजिए और सफलता की और तेजी से कदम बढ़ाए.

4. अपने कार्य को 100% समय देना

दोस्तों दुनिया में जितने भी सफल लोग हुए है वह सभी अपने काम को 100% देते है चाहे, बिल गेट्स हो,यह दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति जेफ्फ बेजोज हो वो जो भी कार्य हमत्वपूर्ण होता है उसमे अपने आप को पुरो तरह झोक देते है बाकी के सभी काम बाद में करते है या नहीं करते है. अगर आप भी जीवन में सफलता चाहते है या बड़ी सफलता चाहते है तो जो भी आपका लक्ष्य है, मंजिल है, जो आपका महत्वपूर्ण काम है उसमे अपना पूरा समय दीजिए. अपने महत्वपूर्ण कार्य के लिए कभी कोई बहाना नहीं बनाइए क्यों की बहाना बनाने से मंजिल नहीं मिलती है, मंजिल उसी को मिलती है जो ईमानदारी से अपने कार्य को पूरा समय देता है, और अपने आप को अपने कार्य के समर्पित कर देता है. यह आदत आपको हर क्षेत्र में सफल बना सकती है,जब आप किसी भी कार्य को एक समय में अपना 100% समय देते है तो दुनिया का कोई ऐसा काम नहीं है जो आप नहीं कर सकते है क्यों की आप एक काम पर फोकस करेंगे तो वह अवश्य पूरा होता है.वही दूसरी तरफ असफल लोग एक ही समय में एक से ज्यादा कामो पर होना समय बर्बाद करते है इस लिए वह असफल हो जाते है, हां कुछ सफलता मिल सकती है लेकिन उस कार्य में महारत हासिल नहीं कर सकते है.तो वह सफलता भी किस काम की जो सभी से हठ कर ना हो, जीवन में या तो only one बनो या फिर नंबर one बनो तभी जाकर सफलता का असली मजा आता है और यह तभी सम्भव है जब आप अपने एक कार्य को 100% समय देते है.

5. Time management:

“आप यह कैसे कहे सकते है की आपके पास समय नहीं है?, आपके पास भी एक दिन में उतने ही घण्टे है,जितने हेलन केलर,लुइ पाश्चर,माइकल एंजेलो, मदर टेरेसा,थॉमस और अलबर्ट आइंस्टाइन के पास था”दोस्तों जीवन में बड़ी सफलता चाहिए तो आपको अपने समय का मैनेजमेंट करना ही पड़ेगा, बिना time management के आप जीवन में कुछ भी नहीं कर सकते है, इस धरती पर जितने भी महान लोग हुए है, जितने भी successful people है वह सभी समय का प्रबंधन करते थे और करते है, वह अपने समय का एक घंटा भी बर्बाद नहीं करते है| “जो व्यक्ति अपने समय का एक घंटा भी बर्बाद करता है, उसका जन्म शोहरत के लिए नहीं हुआ है”आगे बढ़ने के लिए आपको टाइम मैनेजमेंट करना ही पड़ेगा और कोई दूसर रास्ता ही नहीं है. और यह आदत आपको जीवन का हर सपना पूरा करा सकती है,क्यों की अगर आप अपने जीवन में time management करना सिख गए तो आप हर कार्य को आसानी से कर सकते और समय पर कर सकते ह|विधाता ने किसी को सुंदरता ज्यादा दी है, किसी को कम दी है किसी को बुद्धि ज्यादा दी है,किसी को कम दी है किसी को दौलत ज्यादा दी है,किसी को कम दी है. लेकिन सभी को समय उसने बराबर दिया है और समय ही एक ऐसी चीज है जिसके सही इस्तेमाल से आप यह सब कुछ हासिल कर सकते है, और गलत उपयोग कर के आप यह सब चीजे गवा भी सकते है.

6.Learning

हर सफल व्यक्ति रोज नया सीखता और वह सिख सिख कर ही जीवन में आगे बढ़ता है में आपको बता दू की बिट गेट्स आज भी पांच सो पेज किताबो का रोज पड़ते है, दोस्तों जितना आप सीखोगे उतना जीवन में आगे बडोगे, बिना सीखे आप जीवन में कुछ में नहीं कर सकता है. ” learning पर focus करना चाहिए earning अपने आप बढ़ जाएगी”
आपको जीवन में बड़ी कामयाबी चाहिए तो आपको यह सिखने और पड़ने वाली आदत को जरूर. अपने जीवन में लाना होगा, क्यों की इसके बिना जीवन अधूरा रहता है, आप जिस भी फील्ड में है उसके शिखर तक जाने के लिए रोज सीखना पड़ेगा.मै आपसे कहता आप कुछ भी करो लेकिन आपको दिन में एक घंटे किताब जरूर पड़ना चाहिए चाहे वह बुक आपके बुसिनेस से रिलेटेड हो या जीवन जीने का तरीका सिखाती है.आदमी अपने जीवन मे उतना ही आगे बढ़ सकता है, जितनी उसकी नॉलेज है,और नॉलेज सिर्फ सिखने और पड़ने से आती है. जिस दिन आपके अंदर यह सिखने की आदत विकसित हो गई आपको जीवन में कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता है, आपको हर दिन नया नया सीखना चाहिए.

उम्मीद करते है आप भी 6 habits of successful people की यह आदते अपने जीवन में जरूर अप्लाई करेंगे और आप भी एक कामयाब इंसान बनो |