To be Successful, Create the Network

To be Successful, Create the Network

आज मैं आप लोगों को “नेटवर्क” और “सफलता” का आपस में गहरे रिश्ते को समझाने की कोशिश करता हूँ। अगर आपको अभी तक सफल होने का कोई रास्ता नज़र नहीं आ रहा, तो उम्मीद है आपको यह पोस्ट पढ़के रास्ता मिल जाये। अभी आप सोच रहे होंगे भला “नेटवर्क” से सफलता का क्या कनेक्शन। तो मैं आपको एक बात बता दूँ, आप अपने आस पास जितने भी सफल लोग हैं, उन्हें देख लीजिये। वो लोग हमेशा कहीं ना कहीं अपने काम में, meeting में busy होते हैं। अब सवाल उठता है इन मीटिंग या काम का Network से क्या relation। Network banane ke fayde को थोडा detail में समझ लेते हैं|



Network Banane ke Fayde



देखिये हम लोग जब भी किसी काम में या किसी मीटिंग में busy होते हैं तो उस वक़्त हमारे लिए हमारा बनाया हुआ नेटवर्क ही काम करता है। दूसरे शब्दों में कहे तो नेटवर्क का मतलब है जाल| या आप कह सकते हैं एक समूह। जब हम किसी भी चीज़ का एक समूह बनाते हैं वह एक नेटवर्क बन जाता है और नेटवर्क की तरह काम करने लगता है।



यह नेटवर्क काम कैसे करता है? (How network works?)



जब हम कुछ लोगों से जान पहचान बढ़ाके एक नेटवर्क बनाते हैं तो उन्ही लोगों के सहयोग से हमारा Network बड़ा होने लगता है और हमारा काम बढ़ना शुरू हो जाता है। आपको कुछ उदाहरण दे के समझाता हूँ मान लो आपका टिफ़िन सर्विस का काम है, आप लोगों तक अपने खाने को या सर्विस को पहुंचाते हैं, मान लो किसी को आपका खाना या सर्विस बहुत पसंद आ गया, तो वो और लोगों के सामने भी आपके खाने या सर्विस का गुणगान करने लगता हैं। ये हम इंसानों की पुरानी प्रवृति है कोई चीज़ अच्छी लगने के बाद जब तक 10 और लोगों को दे तब तक चैन नहीं पड़ता। फिर वो आगे और लोगो को बताना शुरू कर देता है 10 लोगों बताने के बाद 2 और लोग भी आपको आर्डर दे देते हैं। फिर ये सिलसिला ऐसे ही आगे बढ़ने लगता है। और आप धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगते हैं।



मगर अब बात ये आती है Network बना कैसे?? बिना मेहनत और लगन ये सब असंभव है। शुरू में जो आपके customer बने उन्हें आपको अपना खाना या सर्विस को लेने के लिए बहुत request या समझाना पड़ता है। मगर एक बार आपका काम पसंद आने पर उसी ग्राहक की मदद आपका नेटवर्क कम मेहनत से भी तेजी से बढ़ने लगता है। बस ऐसे ही एक के बाद एक लोग आपके साथ जुड़ने लगते हैं। फिर यहीं से आपके सफलता की कहानी शुरू हो जाती है।



दुनिया में सारे काम ऐसे ही शुरू होते हैं। सफल लोग अपने Network को बड़ा बना के ही और ज्यादा Success होते जाते हैं। Example के तौर पे आप किसी भी कंपनी को देख लीजिये हमेशा ग्राहकों को लुभाने के लिए एक से एक विज्ञापन या ऑफर देते रहते हैं। कम्पनीज विज्ञापन से अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ानी की कोशिश करते हैं। तभी उनका नेटवर्क बढ़ता है। ग्राहक बढ़ने का मतलब है नेटवर्क बढ़ना। जितने ज्यादा ग्राहक होंगे उनके product या service उतनी ही आगे move होगी और company की इनकम बढ़नी शुरू हो जाती है।



अपने Network को बड़े नेटवर्क में बदलने में समय लगता है। बहुत जल्दी निराश ना हों। शुरुआत में की गयी आपकी मेहनत ही आने वाले समय में आपको परिणाम देती है। तो अगर आपको भी आगे बढ़ना है और सफल होना है तो आप भी आप भी अपना ख़ुद का एक Network बनाइये। बिना ज्यादा सोचे कि किसी के पास कैसे जाएं कैसे किसी को समझाएं। जितना ज्यादा इधर उधर की बातें सोचेंगे उतना उलझते जाएंगे। Success होना है तो सिर्फ Network बनाने के बारे में सोचें। और Network जितना बड़ा हो उतना अच्छा।



उम्मीद हैं आपको सफल होने के लिए network creation की value पता चल गयी होगी। Thanks for Reading...!!!!


  • 0 like
  • 0 Dislike
  • 0
  • Share
  • 2642
  • Favorite
  • 20 July, 2016
Previous Next
feedback1

Coming Soon

DOWNLOAD MLM DIARY APP

appsicon