IPL T20 cricket match at batting ED Red

IPL T20 cricket match at batting ED Red

मुंबई: रेड में 1500 करोड़ रुपये का कारोबार हो सकता है शामिल आईपीएल टी20 क्रिकेट मैचों पर हुई बेटिंग का भंडाफोड़ करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने शुक्रवार को मुंबई, दिल्ली और जयपुर समेत कई शहरों में पर छापे मारे। गौरतलब है कि ईडी बेटिंग सिंडिकेट का भंडाफोड कर हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही है। लॉन्ड्रिंग का अर्थ यहां कमाए गए धन को विदेशों में भेजना है।



पिछले कुछ दिनों में ईडी, आयकर विभाग और पुलिस आदि धरपकड़ एजेंसियों ने क्रिकेट पर सट्टेबाजी करने वाले अनेक गिरोहों को पकड़ा है या उनका भंडाफोड़ किया है। साथ ही, करोड़ों रुपयों की नकदी समेत अनेक मोबाइल फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि जब्त किए हैं। रेड की ताजा मुहिम में 1500 करोड़ रुपये का कारोबार शामिल हो सकता है।



ईडी ने ताजा रेड पर निगरानी के लिए गुजरात के गांधीनगर में एक कंट्रोल रूम बनाया है जो 3 दर्जन अधिकारियों से जुड़ा हुआ है। इस रेड में ईडी को एक दर्जन सट्टेबाजों को रेडार पर लिया गया है। धरपकड़ एजेंसियों ने अब तक इन रेड में जो केस बनाए हैं वे आईपीसी की धारा 418 (धोखाधड़ी), 419 (धोखाधड़ी के लिए सजा), धारा 420 (बेईमानी), धारा 467(मूल्यवान सिक्युरिटी जालसाजी), धारा 471 (जाली दस्तावेजों को सही बताना) और 120 (बी) (आपराधिक षड्यंत्र) के तहत दर्ज किए हैं। सट्टेबाजी से कमाए गए धन को विदेशों में भेजने के अपराध को मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट के तहत दर्ज किया जाता है।



यह रेड मुंबई के मालाड और ठाणे के एक दर्जन ठिकानों पर मारी गई है। यहां पर सट्टेबाजी में अनिल सिंघानिया और सुखमिंदर का नाम तेजी से उभरता हुआ बताया गया है। सूत्रों के अनुसार, इस तरह की रेड इस महीने की शुरुआत में भी मारी गई थी जिससे अनेक बुकी और सट्टेबाज अंडरग्राउंड हो गए थे। इन सट्टेबाजों का सरगना टॉमी पटेल और किरण माला बताए जाते हैं, जिनका नेटवर्क सभी जगह फैला हुआ है। इस बेटिंग सिंडिकेट का दायरा भारत से होता हुआ दुबई और शारजाह तक फैला हुआ है। इस सिंडिकेट का भंडाफोड़ पिछले दिनों दो सट्टेबाज रितेश और अंकुर बंसल की गिरफ्तारी के बाद हुआ था। भारत में क्रिकेट के प्रति दीवानगी को देखते हुए सट्टा बाजार में अंडरवर्ल्ड भी शामिल है।


  • 0 like
  • 0 Dislike
  • 0
  • Share
  • 2457
  • Favorite
  • 23 May, 2015
Previous Next
feedback1

Coming Soon

DOWNLOAD MLM DIARY APP

appsicon