Get ready to sell your products globally as Alibaba launches seller platform

Get ready to sell your products globally as Alibaba launches seller platform

नई दिल्‍ली: भारत की ई-कॉमर्स मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लि‍ए अलि‍बाबा ने देश में सेलर्स प्‍लेटफॉर्म लॉन्‍च कि‍या है। अलीबाबा एक्‍सपोर्ट्स (Alibaba Exports) और छोटे मैन्‍युफैक्‍चरिंग कारोबारि‍यों को टारगेट कर रही है। इस कदम से भारतीय अपैरल, ज्‍वैलरी, हैंडीक्राफ्ट और फूड एंड एग्रो प्रोडक्‍ट्स को ग्‍लोबल प्‍लेटफॉर्म मि‍ल सकेगा। अभी तक भारत में कंपनी बड़े पैमाने पर डायरेक्‍ट सेलिंग सेगमेंट के जरि‍ए कारोबार कर रही है, जहां अलीबाबा के वि‍भि‍न्‍न पोर्ट्स पर बॉयर्स और मैन्‍युफैक्‍चरर्स सीधे प्रोडक्‍ट खरीद और बेच सकते हैं।



भारत में अपनी पकड़ मजबूत करने में लगी अलीबाबा



अलीबाबा (Alibaba) भारत के ऑनलाइन बि‍जनेस टू कंज्‍यूमर सेगमेंट में बड़े पैमान पर वि‍स्‍तार करने की योजना बना रही है। हाल ही में अलीबाबा (Alibaba) की वि‍त्‍तीय कंपनी, एंट फाइनेंशि‍यल ने पेटीएम (Paytm) की कंपनी 197 कम्‍यूनि‍केशंस में 25 फीसदी हि‍स्‍सेदारी ली थी। सूत्रों के मुताबि‍क, अलि‍बाबा (Alibaba) जल्‍द ही सीधे पेटीएम (Paytm) में 60 करोड़ डॉलर के करीब नि‍वेश करने का ऐलान कर सकती है। अलीबाबा (Alibaba) का दावा है कि‍ उसके साथ 190 देशों में बायर्स (Buyers) और सेलर्स (Sellers) जुड़े हैं।



छोटे कारोबारि‍यों को मि‍लेगा ग्‍लोबल प्‍लेटफॉर्म



एक मीडि‍या रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, चीन की दि‍ग्‍गज ई-कॉमर्स कंपनी भारतीय एक्‍सपोर्ट्स और मैन्‍युफैक्‍चरर्स के साथ सीधे जुड़ने की योजना बना रही है, ताकि‍ घरेलू बाजार में अपना कारोबार बढ़ाया जा सके। कंपनी के मुताबि‍क, अलीबाबा (Alibaba) ने भारत में खुद का ट्रेड फैसिलि‍टेशन सेंटर लॉन्‍च कि‍या है ताकि‍ छोटे कारोबारी को एक्‍सपोर्ट-इंपोर्ट, लॉजि‍स्‍टि‍क, फाइनेंसिंग और क्रेडि‍ट सपोर्ट दि‍या जा सके।



कंपनी के मुताबि‍क, भारत दुनि‍या के बड़े मैन्‍युफैक्‍चरिंग देशों में से एक है जहां करीब 2.2 करोड़ मैन्‍युफैक्‍चरर्स हैं। हम इन्हें ग्‍लोबल स्‍तर ट्रेड प्‍लेटफॉर्म पर कारोबार करने का मौका देना चाहते हैं।



अमेजन भी कर चुका है पहल



अमेजन इंडि‍या (Amazon India) भारत के कारोबारि‍यों के लि‍ए ग्‍लोबल सेलिंग प्रोग्राम लॉन्‍च कर चुकी है। अमेजन ने दुनिया भर में एक्सपोर्ट के वास्‍ते कारोबारि‍यों के लिए नए दरवाजे खोल दिए हैं। कंपनी ने छोटे-बड़े सभी कारोबारि‍यों के लि‍ए दो प्रोडक्‍ट– सेलिंग ऑन अमेजन (SOA) और फुलफि‍लमेंट बाय अमेजन (FBA) पेश कि‍ए हैं। इनके जरि‍ए ‘मेड इन इंडि‍या’ प्रोडक्‍ट को ग्‍लोबल प्‍लेटफॉर्म पर पेश करने का मौका दि‍या जाएगा। कंपनी इन प्रोडक्‍ट्स को amazon.com और amazon.co.uk पर लि‍स्‍ट करेगी।


  • 0 like
  • 0 Dislike
  • 0
  • Share
  • 2766
  • Favorite
  • 15 July, 2015
Previous Next
feedback1

Coming Soon

DOWNLOAD MLM DIARY APP

appsicon