What is Multi Level Marketing in Real Terms

What is Multi Level Marketing in Real Terms

बहुस्तरीय नेटवर्क यानि की मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है, और इसका वास्तविक रूप क्या हैं। मल्टी लेवल मार्केटिंग जिसे डायरेक्ट सेलिंग, रेफरल मार्केटिंग, के साथ साथ पिरामिड सेलिंग भी MLM की सरंचना का ही एक हिस्सा हैं। मल्टी लेवल मार्केटिंग व्यापार करने का सरल व सुगम तरीका हैं, जो अपने वितरको को जोडने पर काम करता हैं। मसलन इस बिजनेस मे सफलता के इससे जुडे वितरक एक दुसरे के आपसी संबध के व एक दुसरे सहारे उत्पाद की बिक्री बढ़ाने मे हैल्प मिलती हैं। कंपनी अपने उत्पादो की डायरेक्ट सेलिंग खास तौर पर प्रत्यक्ष रूप से ग्राहको को मौखिक रूप से व प्रचार प्रसार के माध्यम से करती हैं।



मल्टी लेवल मार्केटिंग मे वैध कंपनी केवल अपने उत्पादो कि बिक्री बढ़ाने के लिए व वितरको को भर्ती करने पर जोर देते हैं और इसके साथ ही वैध MLM कंपनी लोगो को कंपनी के साथ जोडने के लिए कोई साइन अप का चार्ज नही लेती हैं और न ही नए भर्ती किए हुए लोगो से भी कोई भर्ती पैसा नही लेते हैं। MLM मे कुछ फर्जी कंपनियों के आने से व उनकी फर्जी योजनाओ के चलते MLM की सही कंपनी आहत हुई हैं व हमेशा से ही विवादो मे घिरी रहने के साथ साथ कानुनी मुकद्वमो का भी शिकार होती रही हैं।



पिरामिड योजनाए अधिकतर MLM की योजनाओ जैसी होती है, लेकिन इनकी योजनाओ मे कुछ ऐसी योजना होती है जिससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंपनी की योजना फर्जी है। जैसे कम समय मे ज्यादा पैसे देने का लालच देना, आपको बतां दें कि MLM की सभी कंपनी एक जैसी नही होती हैं और न ही इनके काम करने तरीका एक सा होता है। MLM की सभी कंपनी अपनी पाॅलिसी के अनुसार ही काम करती हैं। लेकिन उन सभी कंपनी का एक ही मकसद होता है अपना प्रोडक्ट लोगो तक प्रत्यक्ष रूप से पहुंचाना होता हैं। जिसमे न कोई बिचैलिया होता है और न ही स्टोकिस्ट या व्हौलसेलर कंपनी या ग्राहको के आडे आता है। जिससे ग्राहको को बाज़ार के भाव से मिलने वाला सामन वितरको के माध्यम से सस्ता व बिना कंही शाॅप पर भटके आसानी से मिल जाता हैं।



कैसे करें योजनाओ की पहचान



अक्सर मल्टी लेवल मार्केटिंग मे वैध और अवैध कंपनियों की पहचान करना बेहद मुश्किल हैं। अवैध पिरामिड या पौंजी स्कीम जैसी कंपनी को MLM मे भेद करना आम आदमी की वश से बाहर है। उल्लेखनीय हैं कि मल्टी लेवल मार्केटिंग का बिजनेस आज वैध तरीके से भारत मे ही नही बल्कि देश विदेशो के कई छोटे बडे राज्य मे चल रहा है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बतां दें कि पिरामिड योजना को कई देशो व कई राज्यो मे इसपर बैन लगा दिया है, व अवैध धोषित कर रखा हैं। जिसमे कि कई पिरामिड व पौंजी संचालित कंपनी स्वंय को MLM मे वैध बताकर लोगो को भ्रमित कर रही हैं। आपकी जानकारी के लिए बतां दें कि पिरामिड योजना एक गैर स्थायी व्यापारिक कंपनी हैं।



 


  • 0 like
  • 0 Dislike
  • 0
  • Share
  • 3109
  • Favorite
  • 08 August, 2016
Previous Next
feedback1

Coming Soon

DOWNLOAD MLM DIARY APP

appsicon