Understand How the Network Marketing Business

Understand How the Network Marketing Business

नेटवर्क मार्केटिंग का दायरा उभरते हुए भारत का एक उभरता हुआ एकमात्र बिजनेस है। जिसे नेटवर्क मार्केटिंग के साथ साथ मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) भी कहा जाता है। जिसमे कि जानकारी के अभाव मे लोग शुरूआती स्तर पर इस व्यावसाय मे प्रवेश करने से पहले घबराते है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग को बहतर तरीके से जानने मे मदद मिलती है। नेटवर्क मार्केटिंग विश्वभर का तेजी से प्रोडक्ट को बैचने व वितरण करने का बेहतर तरीका है। नेटवर्क मार्केटिंग व्यावसाय मे कंपनी के निर्माणाधीन प्रोडक्ट खरीदने व बैचने का काम होता है। इसके साथ ही आप कंपनी के साथ अन्य लोगो को शामिल कर सकतें है।



आपसी रिलेशनशीप से बढ़ता है बिजनेस



नेटवर्क मार्केटिंग का व्यावसाय अकेले के लिए नही है, बल्कि एक दुसरे के साथ आगे बढ़ने का है, जिसे सीधे शब्दो मे बोला जांए तो यह आपसी रिलेशनशीप का बिजनेस है। जो कि आपको इस व्यावसाय मे एक बडा नेटवर्क खडा करने मे सहायता करते है। इसके साथ ही इस व्यावसाय मे थोडी सी पुंजी लगाकर व मेहनत करके आर्थिक रूप से सशक्तिकरण होता है, इसके साथ ही स्वतंत्र होकर व्यापार करने की आज़ादी देता है। लेकिन इसके लिए इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि नेटवर्क मार्केटिंग मे खरा उतरने के लिए उच्च जानकारी होनी जरूरी है।



मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) नेटवर्क मार्केटिंग का एक नायाब तरीका है, न कि केवल व्यक्तिगत रूप से प्रोडक्ट खरीदने या बैचने का। जिसमे कि अधिकतर कंपनीयां डायरेक्ट सेलिंग कंपनीयों के साथ मिलकर काम कर रही है। जिसमे कि कंपनी के साथ साथ इससे जुडे प्रतिनिधियो को भी आगे बढ़ने का मौका मिलता है। इस व्यापार मे इससे जुडे लोग स्वतंत्र रूप से मल्टी लेवल मार्केटिंग मे गैर तनख्वाह के काम करते है। जिसमे कि सेल्समेन, डिस्ट्रीब्यूटर, स्वतंत्र व्यापारी, फ्रेंचाइजी प्रतिनिधी, सलाहाकार, एजेंट के रूप मे काम करते है। जिनके माध्यम से ही कंपनी अपना प्रोडक्ट लोगो तक पहुंचाती है।



नेटवर्क मार्केटिंग ,मल्टी लेवल मार्केटिंग – नेटवर्क मार्केटिंग बिक्री व वितरण करने का जरिया है। जो कि अलग अलग प्रकार से किया जाता है। जिसमे कि दुसरी मार्केटिंग जैसा व्यापार बिल्कुल नही है। जिसमे कि क्लोसिंग करते समय माह के आखिरी सप्ताह मे टारगेट पुरा करने की मारामारी करनी पडती है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग मे टारगेट का कोई झंझट ही नही है, और न ही क्लोसिंग करने की भी कोई सिरदर्दी नही है।



प्रतिनिधियो के माध्यम से प्रोडक्ट सेलिंग



मल्टी लेवल मार्केटिंग मे डायरेक्ट सेलिंग कंपनी विक्रेता के आधार पर मानी जाती है। जिसमे कि लोगो के बजट मे व उनके हितो को ध्यान मे रखकर प्रोडक्ट का निर्माण करती है, व उन्ही प्रोडक्ट की अपने प्रतिनिधियो के माध्यम से उनकी मार्केटिंग करती है। इससे आप जो प्रोडक्ट व्यक्तिगत रूप से बैचते है उसका भुगतान सीधे तौर पर ही आपको हो जाता है। जिसके चलते आगे बढ़ने के लिए व अपनी सेल्स बढ़ाने के लिए अलग अलग प्रकार के प्रोडक्ट बैचने पडते है। इसके अलावा आप अन्य लोगो को भी इस व्यावसाय मे सेल्सपर्सन के रूप मे रख सकते है। जिसे वितरक भी कह सकतें है। तथा वही लोग कंपनी से प्रोडक्ट खरीदकर सीधे उपभोक्ता को बैचते है। जिसमे न कोई एजेंट होते है और न ही कोई बिचैलिया होता है।



लोगो का खडा करें नेटवर्क




  • इंटरव्यू से करे सलेक्शन



नेटवर्क मार्केटिंग मे खुद को व अपने साथ जुडे अन्य लोगो को भी आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है पहले उन लोगो का इंटरव्यू लें फिर उनकी काबीलियत परख ले फिर उसी हिसाब से काम सौंपे व इसके अलावा उन लोगो को नेटवर्क मार्केटिंग के बारे जानकारी दें, व समय समय पर उनका मनोबल बढ़ाऐं।




  • टीम के साथ करें काम



नेटवर्क मार्केटिंग मे आगे बढ़ने के लिए जरूरी है, टीम के साथ जुडकर काम करने की, इसके लिए जरूरी है सबसे पहले टीम का गठन करने की। यह भी जरूरी है कि टीम ऐसी गठित करें जो आपके साथ जुडकर कदम के साथ कदम मिलाकर काम करें व समय समय पर आपको आगे बढ़ने के नए नए आइडिया दें। जिससे कि टीम के किसी भी एक सदस्य पर जोर न पडे, सबकी बराबर की मेहनत हो ओर बिना दबाव के काम कर सकें।



नेटवर्क मार्केटिंग हमेशा ग्राहको की भागीदार को बढ़ाने व व्यावसाय मे अन्य लोगो को इससे जोडने के लिए होनी चाहिए। ऐसा तो कतई न हो जिसमे आपको केवल यह सिखाया जाता हो कि लोगो को कैसे जोडे न कि कैसे काम करें। कई कंपनी तो ऐसी भी है जो अपने प्रतिनिधी को केवल यह सिखाते है कि लोगो को अपने साथ कैसे जोडें और कैसे अपना माल बैचे। इसमे आप अपने संगठन मे केवल चुनिंदा प्रतिनिधी के साथ सफल बिजनेस कर सकतें है।



प्रतिनिधियों को मिले फायदा



नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग का व्यापार एक स्वतंत्र वितरको और सक्रिय ग्राहको के आधार पर ही निर्भर है। जो कि प्रत्यक्ष सेलिंग कंपनीयों से है, जिससे समस्त संगठन का विस्तार हो और इसके साथ साथ समस्त प्रतिनिधी कंपनी से डायरेक्ट थोक रेट पर सामान खरीदकर इसको खुदरा बिक्री कर अतिरिक्त लाभ भी कमा सकें।



निम्नलिखित सुझावों का पालन करके आप अपने फेसबुक प्रोफाइल पेज की ओर ज्यादा से ज्यादा लोगो को आकर्षित कर सकते हैं और फेसबुक को सही तरीके से ऑनलाइन व्यापर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। तथा इसके अलावा आपके पास भी कुछ जानकारी है या फिर आप हमसे कुछ पुछना चाहतें हैं तो कमेंट बाक्स मे जाकर कमेंट कर सकतें हैं।



उपर दी गई जानकारी को पहले अच्छी तरह से समझने के बाद इन बातो को अवश्य अमल मे लाएं, जिसको फाॅलो करके आप जरूरी एक सफल नेटवर्किंग बिजनेस कर सकतें है। इसके अलावा नेटवर्क मार्केटिंग या एमएलएम से जूडे कोई सवाल है तो आप हमारे साथ कमेंट बाक्स मे जाकर शेयर कर सकतें हैं।


  • 0 like
  • 0 Dislike
  • 0
  • Share
  • 2086
  • Favorite
  • 26 July, 2016
Previous Next
feedback1

Coming Soon

DOWNLOAD MLM DIARY APP

appsicon