सावधान: यहाँ से MLM डेटाबेस, क्लॅसीफाइड्स, न्यूज़, बिल्कुल फ्री है. इसका कोई चार्ज नहीं है, हमारा कोई एजंट नहीं है. हमारी कोई दूसरी वेबसाइट नहीं हे. कोई भी आपको हमारे नामसे एडवरटाइजिंग की बात करे तो पहले हमसे संपर्क करे. MLM डायरी के नाम से कोई लेनदेन करने से पहले कृपया हमसे बात करे. 8866409933

आज कल डायरेक्ट सेलिंग में कमाई के ढेरो मोके है। कोई चाहे तो अपने पुराने जॉब को छोड़े बिना भी इससे जुड़ सकता है। अच्छी खासी कमाई कर सकता है। डायरेक्ट सेलिंग में किस तरह की स्किल और कमिटमेंट की जरुरत होती है, इस मुद्दे पर बात की IDSA (इंडियन डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन) की सेक्रेटरी जनरल छवि हेमंत:

Q: डायरेक्ट सेलिंग का मतलब क्या है?

A: डायरेक्ट सेलिंग ने मीडिएटर की भूमिका को पूरी तरह से ख़त्म कर दिया है। तथा अब कंस्यूमर से आप डायरेक्ट बात कर सकते हो तथा उनकी जरुरतो को समझ के उन्हें हल कर सकते है।

Q: क्या डायरेक्ट इस इंडस्ट्री में किसी खास डिग्री की जरूरत होती है?

A: इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में काम करने के लिए ज्यादा बड़ी डिग्री का होना आवश्यक नहीं है, काम करने के की इच्छा तथा मेंहनत का होना बेहद जरुरी है क्यूंकि डायरेक्ट सेलिंग में काम करते करते आपके अंदर बहुत सी खुबिया पनपने लगती है, जो की किसी डिग्री से काम नहीं होती।

Q: शुरुआत में कितना इन्वेस्ट करना पड़ता है?

A: आपको एक न्यूनतम पूंजी निवेश के साथ अपना खुद का व्यवसाय करने के लिए अवसर प्रदान करता है। यह बेहतर भविष्य की और स्वयं प्रयास और समर्पण के माध्यम से लक्ष्य निधारित करने के लिए सक्षम बनता है। तथा इसमें आपको अपनी जॉब छोड़ने की भी जरुरत भी नहीं होती। यानि आप दूसरे कामो के साथ भी इसे कर सकते है।

Q: कितना वक्त काम के लिए देना पड़ता है?

A: डायरेक्ट सेलिंग में आप हर समय काम के प्रति एक्टिव रह सकते है, इसमें समय का कोई प्रतिबन्ध नहीं है तथा अगर आप घर से कही बहार है, तो वहा से भी आप अपने काम को अंजाम दे सकते है।

Q: ये काम किसके लिए अधिक लाभदायक है?

A: सबसे ज्यादा उन लोगो के लिए लाभदायक है, जो घर पे रह के काम करना चाहते है, जो किसी वजह से  या किसी मज़बूरी की वजह से बहार नहीं निकल सकते है। इसमें घर पर रहने वाली महिलाये बड़ी मात्रा में सामने आ रही है, रिटायर्ड व्यक्ति के लिए भी यह अवसर खुला है। इनके लिए यह कमाई का एक बेहतरीन माध्यम साबित हुआ है। अगर कोई बातचीत में कुशल है, चाहे वह किसी भी उम्र या जॉब में हो, वह डायरेक्ट सेलिंग में बेहतर कर सकता है।

Indian Direct Seling Association